Atrial Fibrillation Treatment Houston – Hindi

Dr. Shanti Bansal

डॉ शांति बंसल, एम.डी.

अलिंदविकम्पनउपचार

एलेक्ट्रोफीसिओलॉजिस्ट ह्यूस्टन

अलिंद विकम्पन लक्षण एवं संकेत

Logo

अपॉइंटमेंट के लिए ,संपर्क करे

अनुभवी और बोर्ड प्रमाणित इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिस्ट

ह्यूस्टन में आपके ह्रदय ताल का प्रबंधन करने के लिए

ह्यूस्टन जैसे चिकित्सा प्रतिष्ठित शहर में, देश के सबसे प्रमुख एलेक्ट्रोफीसिओलॉजिस्ट में से एक बनने के लिए, यह किसी भी डॉक्टर के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। डॉ शांति बंसल ने अपनी यह पहचान तो बनायीं ही है, तथा इससे अधिक उपलब्धियों को भी प्राप्त किया है। उनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि असाधारण है और इसमें शिकागो विश्वविधालय में एक निवास और येल-न्यू- हैवन मेडिकल अस्पताल में परमाणु कार्डियोलॉजी और एलेक्ट्रोफीजिओलॉजी फेलोशिप शामिल है। इसके अलावा, डॉ बंसल ने हार्बर – यूसीएलए मेडिकल केंद्र में पृथक्करण तकनीकों और उससे सम्बंधित उपकरणों में भी उन्नत अध्यन्न पूर्ण किया है। इसके आगे, डॉ बंसल चार विशेषताओं में बोर्ड प्रमाणित भी है : आंतरिक चिकित्सा, कार्डियोलॉजी, परमाणु कार्डियोलॉजी, और इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी

हृदय रोगो के प्रकार

Types of heart disease - Hindi

आम अलिंद विकम्पन (AFIB)

उपचार के विकल्प

अलिंद विकम्पन बहुत हलके से बहुत गंभीर रूप तक हो सकता है। कई बार तो, अलिंद विकम्पन के रोगी को पता भी नहीं चलता की उससे यह रोग है, और रोग अपने आप ही ठीक हो जाता है। फिर भी, अलिंद विकम्पन एक ध्यान देने योग्य और गंभीर बीमारी है, जिसे प्रशिक्षित पेशेवरों द्वारा निदान, इलाज और प्रबंधित किया जाना चाहिए। एक अनियमित दिल की धड़कन आपके शरीर को पर्याप्त रक्त प्रदान करने में विफल रहता है जिससे विभिन्न लक्षण होते हैं। और हृदय के स्पंदन से हृदय की बाएं आलिंद उपांग में खून एकत्र होने लगता है जिसके कारण, खून के थक्के और संभवतः स्ट्रोक हो सकता है। सौभाग्य से, बीमारी को नियंत्रित करने और नियंत्रित करने के लिए कई अच्छे, प्रभावी उपचार उपलब्ध हैं।अलिंद विकम्पन का मूल उद्देश्य, हृदय गति , हृदय दर का ध्यान रखना एवं स्ट्रोक के जोखिम को काम करना है। यह ज़्यादातर दवाओं, उपचारात्मक प्रक्रियाओं, और न्यूनतम आक्रामक सर्जरी (तकनीक,जिसमें शरीर को छेदकर या चीरकर उपचार किया जाता है) के माध्यम से पूरा किया जाता है। हृदय गति को नियंत्रित करने एवं हृदय के साधारण कार्य को बहाल करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ सबसे आम उपकरण नीचे दिए गए हैं।

अलिंद विकम्पन प्रक्रियाएँ

Electrical Cardioversion

विद्युत कार्डियोवर्जन

कुछ मामलों में , एलेक्ट्रोफीसिओलॉजिस्ट विद्युत कार्डियोवर्जन प्रक्रिया का उपयोग करने की सलाह देते है। इस प्रक्रिया से, जब आप दवाइयों की मदद से सो जाते है , तब आपके हृदय को एक मध्यम बिजली का झटका दिया जाता है। यह विद्युत् ऊर्जा आपके हृदय ताल को पुनः सुचारु कर देती है तथा अलिंद विकम्पन के लक्षणों को दूर कर देती है । यह प्रक्रिया बाह्य रोगी के तौर पर एक दिन में की जाती है और इसके कुछ ही दुष्परिणाम है।

Catheter Ablation

कैथेटर अबलेशन

सामान्य हृदय ताल, हृदय के ऊपरी कक्ष में उत्पन्न हुई विनियमित विद्युत् नाड़ी और हृदय के निचले कक्ष में जाने का परिणाम होता है, जहा संकेतो के कारण, ह्रदय संकुचन होता है। अलिंद विकम्पन में ,यादृच्छिक कोशिकाएं से उत्पन्न अनियमित विद्युत नाड़ी, हृदय के निचले कक्ष में अनियमित विद्युतीय संकेत भेजती है। यह अनियमत विद्युत नाड़ी, हृदय के निचले कक्ष की अनियमित पम्पिंग का कारण बनती है। अबलेशन का मुख्य उद्देश्य इन अजीब और अनियमित विद्युत संकेतो को अलग करना और रोकना है।

कैथेटर अबलेशन में न्यूनतम चीर – फाड़ तथा इसमें एक छोटी से उपकरण को एक तार के एक सिरे पर लगाकर, नस के द्वारा, हृदय में डाला जाता है। एक बार स्थापित करने के बाद ,सर्जन औज़ारो का प्रयोग करके, अनियमित विद्युत संकेतो को अलग करने एवं रोकने के लिए, हृदय के अंदर, विभिन्न जगहों में निशान बनाते है। जब यह अनियमित विद्युत संकेतो को रोक लिया जाता है, तब यह हृदय के निचले कक्ष में नहीं पहुंच पाते और इस तरह से अनियमित हृदय संकुचन पर रोक लग जाती है।

हृदय के अंदर डाला गया उपकरण या तो एक नोक के साथ सुसज्जित किया जा सकता है जो निशान बनाने के लिए ऊतक को गर्म करने के लिए रेडियोफ्रीक्वेंसी का उपयोग करता है या ऊतक को जमाने के लिए क्रायोजेनिक नोक का उपयोग कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप स्काररिंग भी होती है। किसी भी मामले में, हृदय में निशान ऊतक, अनियमित संकेतों को निचले कक्ष तक पहुंचने से रोकता है, लेकिन सामान्य विद्युत मार्गों पर सामान्य संकेतों में हस्तक्षेप नहीं करता है। यह हृदय ताल को सामान्य एवं सुचारु करता है।

Normal ECG of afib - Hindi
अलिंद विकम्पन

अलिंद विकम्पन के आम लक्षण

अलिंद विकम्पन एक प्रकार की हृदय वितालता है जिसके दुनिया भर में २२ लाख से अधिक रोगी है और हृदय की अनियमित ताल, जो की या तो बहुत तेज़ है या बहुत धीमे है के अनुसार बांटे गए है। जिसका परिणाम है , शरीर में खून का अनियमित प्रवाह और उसके परिणाम स्वरुप कमज़ोरी, चक्कर आने और थकान। इसके साथ ही, खून का हृदय में एकत्र होना जो की स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा देता है। कुछ मामलो में लोगो को अलिंद विकम्पन के कोई भी लक्षण नहीं होते , जबकि बहुतो को कुछ या निम्नलिखित सारे लक्षण होते है :

साँसों की कमी

Shortness of Breathसामान्य परिस्थितियों में आपका हृदय, तेज़ या धीमे धड़क कर, जैसी आपके शरीर को ऑक्सीजन की आव्यशकता होती है वैसे, पुरे शरीर को सुचारु रूप से खून पहुँचता है। इसलिए, उदहारण के तौर पर, जब आप कसरत करते है, तब आप खून में उपस्थित सारी ऑक्सीजन उपयोग कर लेते है और आपको अधिक ऑक्सीजन की ज़रुरत होती है क्योकि आप कसरत कर रहे होते है परिणामवश, आपके शरीर को जरूरत जितनी ऑक्सीजन पहुंचने के लिए, आपका हृदय तेज़ धड़कने लगता है।

अलिंद विकम्पन, आपके हृदय के ऊपरी और निचले कक्ष के एक साथ मिलकर काम नहीं करने का परिणाम है। अनियमित ताल, जो अलिंद विकम्पन का एक लक्षण है, हृदय के शरीर को पर्याप्त खून ना पहुंचाने का कारण बन जाती है। क्योकि खून में ऑक्सीजन होता है और कम खून का मतलब शरीर में कम ऑक्सीजन का पहुंचना हुआ। दिमाग इस कमी को भाप लेता है और फेफड़ो को अधिक सांस खींचने के लिए संकेत देता है। जब यह होता है, आपको साँसों की कमी महसूस होती है और आपके शरीर को आभास होता है की उसे और ऑक्सीजन चाहिए.

अगर आपको साँसों की कमी है और आपको उसके होने का कारण नहीं पता है , या आपको अलिंद विकम्पन का कोई भी लक्षण है तो हमारे अत्रिअल फ़िब्रिल्लतिओन सेंटर्स ऑफ़ अमेरिका में कॉल करके डॉ शांति बंसल, ह्यूस्टन के टॉप एलेक्ट्रोफीसिओलॉजिस्ट , का अपॉइंटमेंट ले। वह आपकी स्थिति की जाँच करके, आवश्यकता होने पर, आपकी जांच के अनुसार, उपचार विकल्प के साथ, अलिंद विकम्पन की उपचार विधि तैयार करेंगे। आज ही हमारे ऑफिस में संपर्क करे – ८३२ -४७८-५०६७.

कमज़ोरी या कसरत करने में तकलीफ

Weakness or Problems Exercisingअलिंद विकम्पन वाले लोगो के लिए व्यायाम सहायक हो सकता है, पर अपने एट्रियल फाइब्रिलेशन उपचार विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है कि आपके लिए यह व्यायाम सही है या नहीं। कुछ मामलों में, सख्त अभ्यास एक अलिंद विकम्पन की स्थिति ला सकता है जो हृदय के तेज़ धड़कने का कारण बन सकता है और रक्तचाप इतना भी गिर सकता है की बेहोशी आ जाये । कुछ मामलों में, व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले, आपका इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिस्ट, अलिंद विकम्पन के लक्षणों को नियंत्रण में लाना चाह सकते है।

अलिंद विकम्पन के साथ भी काफी लोग व्यायाम कर सकते है, यदि उन्होंने अपने एलेक्ट्रोफीसिओलॉजिस्ट से परामर्श ले लिया है और अपनी स्थिति के सभी पहलू पर ध्यान दे दिया हो तो । कुछ परीक्षणों को करवाना अनिवार्य हो सकता है , पर सब कुछ साफ़ होने के बाद , एक अच्छा व्यायाम कार्यक्रम तैयार करके, उससे सुरक्षित तरीके से पालन किया जा सकता है। यदि व्यायाम करते समय या उसके बाद, आपको कोई अलिंद विकंपन के लक्षण महसूस होते है तो उन्हें अपने डॉक्टर से अवश्य बताये। व्यायाम करते समय होने वाले , अलिंद विकम्पन से सम्बंधित होने वाले लक्षणों में से कुछ है :

  • सिर चकराना
  • पसीना आना
  • साँस की कमी होना
  • घबराहट होना
  • चिंता

अपने डॉक्टर को इनमें से किसी भी लक्षण की जानकारी अवश्य दे।

सीने में दर्द

Chest Painsअलिंद विकम्पन, एक एराइथेमिया का एक प्रकार है जिसमे हृदय का ऊपरी कक्ष, निचले कक्ष के साथ नहीं धड़कता है। जब ऐसा होता है तब हृदय शरीर को पर्याप्त खून नहीं पंहुचा पता। कभी-कभी, अलिंद विकम्पन, हृदय बहुत तेज़ धड़कने लगता है जिसके कारण खुद हृदय को पर्याप्त खून नहीं मिल पता। इसके कारण हृदय में दर्द या एनजाइना होता है। आम तौर पर, क्षतिग्रस्त हृदय गैर-क्षतिग्रस्त हृदय की तुलना में दर्द का अनुभव करने के लिए अतिसंवेदनशील होता है।

अलिंद विकम्पन के कारण हुआ हृदय में दर्द, दिल के दौरे का संकेत नहीं है, पर क्या आपको सीने में दर्द महसूस हो रहा है तो आपको तुरंत चिकित्सीय निगरानी की आवश्यकता है। अलिंद विकम्पन एक ऐसी स्थिति है जिसकी जांच पेशेवर चिकित्सक, जो अलिंद विकम्पन को मूल्यांकन और उपचार में प्रशिक्षित हो को करनी चाहिए। डॉ शांति बंसल, ह्यूस्टन के सर्वोत्तम एलेक्ट्रोफीसिओलॉजिस्ट है और आपकी स्थिति का संपूर्ण मूल्यांकन प्रदान करने के लिए तैयार है। अगर आपको अलिंद विकम्पन है तो वह विशेष आपके लिए तैयार किया गया, उपचार के सभी विकल्प एवं उपचार विधि आपके साथ साँझा करेंगे। जिसमे कई प्रकार की दवाये और किसी – किसी मामले में, न्यूनतम चीर – फाड़ वाली सर्जरी भी हो सकती है। अगर आपको लगता है की आपको अलिंद विकम्पन है तो आज ही एट्रियल फाइब्रिलेशन सेंटर ऑफ़ अमेरिका को संपर्क करे , ८३२ – ४७८ – ५०६७.

चक्कर आना या बेहोश होना

Dizziness or Faintingजैसा की अन्य अलिंद विकम्पन के लक्षणों में अनियमित हृदय की धड़कन के कारण , शरीर के साथ दिमाग को भी पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुँच पाता, जिसके कारण चक्कर आना और बेहोशी होती है। अलिंद विकम्पन, आपके हृदय के ऊपरी और निचले कक्ष के एक साथ मिलकर काम नहीं करने का परिणाम है। अनियमित धड़कन, हृदय के शरीर को पर्याप्त खून ना पहुंचाने का कारण बन जाती है। चुकि खून पुरे शरीर में ऑक्सीजन पहुँचता है। कम खून का मतलब शरीर में कम ऑक्सीजन का पहुंचना हुआ। और दिमाग को कम ऑक्सीजन मिलने के कारण चक्कर आते है और कुछ मामलो में बेहोशी।

इन लक्षणों के साथ, यह ज़रूरी हो जाता है कि किसी भी अन्य चोट जो गिरने या दुर्घटना से हो ,से बच कर रहे। पहले ही संकेत पर , आपको रुक कर बैठ जाना चाहिए और यदि आप गाडी चला रहे हो तो , सड़क से उतर कर गाडी कड़ी कर देनी चाहिए। स्थिर होकर , छोटी – छोटी साँसे लगातार लेते रहिये, जब तक चक्कर आना बंद न हो जाये। अगर बेहोश हो जाये , होश आने पर “धीरे चलो” वाली नीति अपनाये। खड़े होने या कुछ भी काम करने से पहले ,कुछ मिनट बैठ कर खुद को स्थिर करे। जब आप खरीदारी करने या अनजान जगह जाये तो, यह हमेशा बेहतर होता है कि आप पहले से यह सोच समझ कर रखे की आप क्या करेंगे या कहा बैठेंगे अगर आपको बेहोशी आयी।

अलिंद विकम्पन के बहुत से लक्षण है। चक्कर आना और बेहोशी, अनियमित हृदय दर के सूचक है और इसकी जांच पेशेवर चिकित्सक से करानि चाहिए। एट्रिअल फिब्रिलेशन ऑफ़ अमेरिका के डॉ शांति बंसल , आपके लक्षणों को जांचकर, क्या आपको चक्कर आने का कारण अलिंद विकम्पन है , आपके उपचार के विकल्प को देखकर, आपसे अतिरिक्त अलिंद विकम्पन के लक्षणों जो आपको महसूस होते हो, पर चर्चा करके, आपके लिए विशिष्ट उपचार विधि तैयार करेंगे। डॉ. शांति बंसल ह्यूस्टन के सर्वश्रेष्ठ एलेक्ट्रोफीसिओलॉजिस्ट है और आपको उपलब्ध अलिंद विकम्पन उपचारो में से बेहतरीन उपचार देने के लिए तत्पर है। डॉ बंसल का अपॉइंटमेंट उनके ह्यूस्टन ऑफिस में लेने के लिए संपर्क करे ८३२ – ४७८ – ५०६७.

थकान

Fatigueयूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के एक लेख के अनुसार, थकान अलिंद विकम्पन के तीन सबसे आम लक्षणों में से एक है, और कुछ चिकित्सकों ने बताया कि थकान उनके मरीजों के बीच सबसे अधिक बार उल्लेख किया जाने वाला लक्षण है। अलिंद विकम्पन रोगियों में थकान का कारण सीधे अलिंद विकम्पन की प्रकृति से जुड़ा हुआ है।

  1. जब एक अलिंद विकम्पन होता है, तो हृदय अचानक अपनी सामान्य दर से 100 से 175 धड़कन प्रति मिनट तक की दर से धड़कने लगता है। यह दर दौड़ने के समय धड़कने की दर के बराबर है, जबकि रोगी कुर्सी पर बैठा होता है। इस तेज धड़कन का प्रभाव यह होता है की काफी ऊर्जा नष्ट हो जाती है और रोगी थकान महसूस करता है
  2. अलिंद विकम्पन हृदय के निचले कक्षों और ऊपरी कक्षों के बीच समन्वय की कमी का परिणाम है। शरीर को मिलकर खून पहुंचाने के बजाय, कक्ष संकुचन की अनियमित प्रकृति, हृदय की दक्षता को कम कर देती है। यह अनुमान लगाया गया है कि अलिंद विकम्पन के कारण खून पहुंचाने की क्षमता 20-30% तक खो जाती है। कम खून पहुंचाने की क्षमता का अर्थ है कम खून का प्रवाह और शेष शरीर में कम ऑक्सीजन का पहुंचना । हृदय अपनी दक्षता से अधिक परिश्रम करता है, और इसका नतीजा यह होता है कि रोगी थका हुआ और थकान महसूस करता है
  3. यद्यपि थोड़ा सा शोध किया गया है, लेकिन कुछ सबूत हैं कि मस्तिष्क और हृदय को जोड़ने वाले तंत्रिका थकान की भावना में योगदान देते हैं। जब हृदय लय से बाहर होता है, तंत्रिकाएं मस्तिष्क को अनियमित व्यवहार का संकेत देती हैं ,तो मस्तिष्क यह विश्वास करता है कि हृदय को अधिक काम करना पड़ रहा है और शरीर इसलिए थका हुआ महसूस करता है । हालांकि, इस मामले में अतिरिक्त शोध की आवश्यकता है।
  4. कई मामलो में , थकान प्रत्यक्ष परिणाम है , अलिंद विकम्पन के आधारभूत कारणों का जैसे अधिक वजन, अत्यधिक आहार संबंधी आदतें, अत्यधिक शराब या अन्य। इनमे से कई तो अलिंद विकम्पन के स्वयं कारक है पर रोगी को थकान के कारक भी हो सकते है। आधारभूत कारण और अलिंद विकंपन दौड़ने ही थकान देते है। जीवनशैली में परिवर्तन करके इन दोनों से बचा जा सकता है
  5. अधिकांश अलिंद विकम्पन रोगियों के लिए उपचार, आम तौर पर विभिन्न दवाओं से शुरू होता है, जिनमें से कुछ को हृदय ताल को नियंत्रित करने के लिए तैयार किया गया है। इनमें से कई दवाएं, अपने और अपने आप में, रोगियों को थकावट महसूस करने का कारण बनती हैं। यदि आपको अलिंद विकम्पन से ग्रसित पाया गया है, और आप दवाएं ले रहे हैं, और लगातार थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से चर्चा करे की किस दवा से यह हो सकता है और क्या कोई और विकल्प हैं या नहीं।

डॉ शांति बंसल ह्यूस्टन के सर्वश्रेष्ठ एलेक्ट्रोफीसिओलॉजिस्ट है और अलिंद विकम्पन के रोगियों को सबसे उत्तम दर्जे की, सहानुभूतिशील देखभाल देने में तत्पर है। यदि आपको अलिंद विकम्पन के कोई भी लक्षण है, तो डॉ बंसल से पूर्ण एलेक्ट्रोफीसिओलोग्य परीक्षण एवं जांच के लिए परामर्श निर्धारित करे। क्या आपको अलिंद विकम्पन है तो, डॉ बंसल आपके साथ विभिन्न अलिंद विकम्पन के उपचार, उपचार विकल्प और अगले कदम पर चर्चा करेंगे। वह और एट्रिअल फिब्रिलेशन सेंटर ऑफ़ अमेरिका में उनके कर्मचारी, अलिंद विकम्पन की जांच और उपचार में अत्यधिक कुशल है। अगर आपको थकान हो रही है और आपको उसका कारण नहीं पता तो हो सकता है की यह अलिंद विकम्पन हो। पता करने के लिए आज ही संपर्क करे ८३२ – ४७८ – ५०६७.

घबराहट

Heart Palpitationsआम तौर पर, बिना हमारा ध्यान गए , हमारा हृदय सारा दिन अपने काम में लगा रहता है। वह खून पहुँचाता रहता है , चाहे वो व्यायाम के समय तेज़ गति करके हो या धीमे गति में जब हम धीमे हो। पर कभी कभी, हमें घबराहट महसूस होती है ; सीने में ऐसा महसूस होता है जैसे हमारा हृदय कुछ धड़कनो को छोड़ रहा है , तेज़ दौड़ रहा है , ज़्यादा धड़क रहा है या फड़फड़ा रहा है। इस घबराहट के कई चिकित्सीय कारण हो सकते है और जिसे प्रशिक्षित पेशेवर चिकित्सक से जांच करना आवश्यक है। कुछ आधारभूत कारण, जिनसे घबराहट हो रही है , गंभीर हो सकते है। इसलिए अगर आपको घबराहट है तो आपको शीघ्र ही चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

घबराहट भी अलिंद विकम्पन या अनियमित हृदय दर का लक्षण है। अलिंद विकम्पन के साथ, हृदय के ऊपरी कक्ष की अराजक प्रकृति का हृदय के निचले कक्ष से मिलकर न चलने के कारण, असामान्य हृदय लयबद्ध आकृतिया बन जाती है जो महसूस की जा सकती है। व्यक्ति अचानक यह महसूस करता है की उसके हृदय ने एक धड़कन छोड़ दी, तेज़ दौड़ रहा है, फड़फड़ा रहा है या धीमा धड़क रहा है। इन लक्षणों को एक अलिंद विकम्पन उपचार विशेषज्ञ द्वारा तैयार की गई प्रबंधन योजना के माध्यम से विनियमित किया जा सकता है।

घबराहट के कई कारण हो सकते है जैसे चिंता , तनाव ,कैफीन की अत्यधिक मात्रा, और निकोटीन।इसके अलावा,कई चिकित्सा स्थितियां हैं अलिंद विकम्पन के अलावा , जो घबराहट का कारण बन सकती है।इनमें से कुछ गंभीर हैं, इसलिए यदि आपके पास घबराहट है, तो आपको जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक को दिखाना चाहिए।

डॉ शांति बंसल , ह्यूस्टन के सर्वोत्तम एलेक्ट्रोफीसिओलॉजिस्ट, घबराहट और अलिंद विकम्पन के लक्षण के निदान एवं प्रबंधन में अत्यधिक कुशल है। अगर आपको यहाँ बताये गए अलिंद विकम्पन के लक्षणों में से कोई भी लक्षण है तो, कृपया अभी हमारे ऑफिस, ८३२-४७८-५०६७ पर संपर्क करके , डॉ शांति बंसल का अपॉइंटमेंट ले। हमारे पेशेवर कर्मचारियों को आपकी सहायता करने और आपके किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में ख़ुशी होगी। आपके हृदय को स्वस्थ रखना ज़रूरी है। अगर आप अलिंद विकम्पन से ग्रसित है तो अपना उपचार विकल्प जानने के लिए, एट्रिअल फिब्रिलेशन ऑफ़ अमेरिका में आइए।

हृदय ताल की ख़ास देखभाल

स्ट्रोक के खतरे को कम करे

जिसे अलिंद विकम्पन हो, उसे स्ट्रोक होने का खतरा पांच गुना ज़्यादा होता है उससे जिसे अलिंद विकम्पन ना हो। यह इस तथ्य के कारण है कि जब हृदय सामान्य रूप से पंप नहीं कर रहा है, तब बाएं आलिंद परिशिष्ट (हृदय का एक आंतरिक भाग) में खून जमा हो जाता है । जब खून जमा होता है तो, क्लॉट बन सकते हैं जो तंत्र में प्रवाहित हो कर स्ट्रोक उत्पन्न कर सकता है।

जब आपके अलिंद विकम्पन का निदान हो जाता है , उसके बाद आपके अलिंद विकम्पन उपचार विशेषज्ञ आपको खून पतला करने के लिए दवा दे सकते है जो खून के थक्के बनने से रोकेगी और की स्ट्रोक के खतरे कम करेगी। यह दवाओं के माध्यम से किया जाता है या आपके समग्र अलिंद विकम्पन उपचार का एक तत्व हो सकता है। हर व्यक्ति के विशिष्ट मामले को अलग उपचार प्रबंधन विधि की ज़रुरत हो सकती है, जिसमे खून पतला करने वाली दवा सम्मलित हो या न हो। बहुत सी बेहतरीन खून पतला करने वाली दवाइयाँ बाजार में उपलब्ध है, जिनमे डीबीगेट्रान , क्लोपिडोग्रेल , हेपरिन और वारफारिन सम्मलित है।

प्रारंभिक परामर्श के दौरान, यदि उपयुक्त हो, तो आपका इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिस्ट खून पतली करने वाली दवा, जो आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए सबसे प्रभावी होगी का चयन करेंगे । खून पतला होने के साथ, चोट लगने और रक्तस्राव का खतरा बढ़ जाता है। इन जोखिमों की समीक्षा आपके डॉक्टर के साथ की जा सकती है।

तजुर्बा और पृष्ठभूमि

डॉ शांति बंसल

ह्यूस्टन जैसे चिकित्सा प्रतिष्ठित शहर में, देश के सबसे प्रमुख एलेक्ट्रोफीसिओलॉजिस्ट में से एक बनने के लिए, यह किसी भी डॉक्टर के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। डॉ शांति बंसल ने अपनी यह पहचान तो बनायीं ही है, तथा इससे अधिक उपलब्धियों को भी प्राप्त किया है। उनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि असाधारण है और इसमें शिकागो विश्वविधालय में एक निवास और येल-न्यू- हैवन मेडिकल अस्पताल में परमाणु कार्डियोलॉजी और एलेक्ट्रोफीजिओलॉजी फेलोशिप शामिल है। इसके अलावा, डॉ बंसल ने हार्बर – यूसीएलए मेडिकल केंद्र में पृथक्करण तकनीकों और उससे सम्बंधित उपकरणों में भी उन्नत अध्यन्न पूर्ण किया है। इसके आगे, डॉ बंसल चार विशेषताओं में बोर्ड प्रमाणित भी है : आंतरिक चिकित्सा, कार्डियोलॉजी, परमाणु कार्डियोलॉजी, और इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी

फिर भी, डॉ बंसल का प्राथमिक फोकस अलिंद विकम्पन के लक्षणों वाले मरीजों के इलाज के दौरान हृदय को उच्चतम गुणवत्ता वाली देखभाल प्रदान करना है। उनका चिकित्सा दर्शन देखभाल-संचालित, एक-पर-एक डॉक्टर-रोगी संबंध स्थापित करने पर केंद्रित है जो प्रत्येक रोगी को कार्डियो संवहनी बीमारी के निदान और उपचार का उच्चतम स्तर प्रदान करता है।उनका मानना है कि करुणात्मक चिकित्सा देखभाल प्रदान करना, चिकित्सा कलाओं का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और वह इसके आधार पर अपनी सेवाएं प्रदान करते है। उनके मरीज़ उन पर भरोसा करते हैं जिसमे बेहतरीन अलिंद विकम्पन उपचार के साथ निदान, उपचार विकल्पों की व्याख्या, और लक्षण प्रबंधन भी हैं।यदि आपको लगता है कि आपको हृदय की अनियमित धड़कन, हृदय की तेज़ धड़कन, घबराहट महसूस हो रही है कि आपका हृदय ठीक नहीं है, तो ह्यूस्टन के सर्वोत्तम इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिस्ट डॉ शांति बंसल के साथ अपॉइंटमेंट के लिए संपर्क करें। उनके ऑफिस का नंबर है ८३२-४७८-५०६७ आज ही संपर्क करे

अगर आपको लगता है कि आपको अलिंद विकम्पन के लक्षण हैं या आप बस यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपको अंतर्निहित अलिंद विकम्पन का खतरा तो नहीं है, तो कृपया डॉ शांति बंसल के अपॉइंटमेंट के लिए हमारे कार्यालय से संपर्क करें। हमारे कर्मचारी अपॉइंटमेंट में सहायता करने और आपके किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में प्रसन्न होंगे। एट्रियल फाइब्रिलेशन सेंटर्स ऑफ़ अमेरिका अपने हर मरीज़ को संपूर्ण, स्वस्थ जीवन जीने में मदद करने के लिए समर्पित हैं। अपॉइंटमेंट के लिए आज ही हमें संपर्क करें ८३२-४७८-५०६७.

अंतर्राष्ट्रीय रोगी

एट्रियल फाइब्रिलेशन सेंटर ऑफ़ अमेरिका को डॉ बंसल से परामर्श करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मरीजों को एक विशेष, उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा प्रभारी सेवा प्रदान करने पर गर्व है।यह सेवा संयुक्त राज्य अमेरिका के मरीजों के लिए भी उपलब्ध है लेकिन विशेष रूप से विदेशों में रहने वाले व्यक्तियों के लिए तैयार की गई है।जो चिकित्सा देखभाल के उच्चतम स्तर की मांग कर रहे हैं, वह भी अब एसीए की प्रभारी सेवा के माध्यम से इस देखभाल तक पहुंच सकते हैं जो केवल व्यापक ह्यूस्टन परिसर के अस्पतालों और चिकित्सा केंद्रों में पाए जा सकते हैं ।

एट्रियल फाइब्रिलेशन सेंटर ऑफ़ अमेरिका के ह्यूस्टन ऑफिस में उपस्थित हमारे बहुभाषी कर्मचारी, आपके या आपकी टीम के साथ काम करके आपकी हमारे ह्यूस्टन क्लिनिक पर आने के सारे प्रबंध करेगी। हम अपने मरीज़ो जो दुनिया के किसी भी देश से आ रहे हो, की यात्रा एवं आवास की व्यवस्था करेंगे। वह सेवाएं है :

  • यात्रा के सभी प्रबंध,
  • अनुवाद और दुभाषिया सेवाएं (स्थानीय गाइड या सहायक),
  • आवास, हवाई अड्डे से लेना और छोड़ना, और स्थानीय लिमोसिन या परिवहन सेवाएं,
  • विशेष आहार की आवश्यकताओं के लिए प्रावधान, और
  • कोई अन्य विशेष या चिकित्सीय सेवा की आवश्यकता हो ।

हम यह भी मानते हैं कि आपके दिल के स्वास्थ्य के प्रबंधन के अलावा, रोगियों को अन्य चिकित्सा सेवाओं की आवश्यकता हो सकती है।इस वजह से, हम प्रत्येक चिकित्सा क्षेत्र में विशेषज्ञों का नेटवर्क बनाए रखते हैं और हमारे मरीजों के लिए रेफेर्रल्स की व्यवस्था कर सकते हैं जो कि बेहतरीन चिकित्सकीय चिकित्सकों और सुविधाओं के लिए कहीं भी उपलब्ध हो। अगर आपको एर्थिथमिया के अलावा चिकित्सा आवश्यकता हो, तो कृपया हमारे कर्मचारियों के साथ अपनी आवश्यकताओं पर चर्चा करें।इसके बाद हम सुविधाजनक अपॉइंटमेंट्स आवश्यकतानुसार निर्धारित करेंगे।

ये सभी सेवाएं संयुक्त राज्य अमेरिका के मरीजों के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन हमने इस कार्यक्रम को व्यस्त अंतरराष्ट्रीय मरीजों के लिए बेहतरीन हृदय और अन्य चिकित्सीय सेवा प्रदान करने के लिए तैयार किया है।अपने हृदय के स्वास्थ्य के लिए और डॉ बंसल के एक स्थापित रोगी बनाने के लिए, आज ही शुरू करे।हमारी प्रभारी सेवा आपकी ह्यूस्टन की यात्रा को एक फ़ोन संपर्क करने जितना आसान बनती है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि हमने एक प्रोग्राम तैयार किया है जो आपको ह्यूस्टन में उपलब्ध कई चिकित्सा संसाधनों का लाभ उठाने में सहायक होगा ।

हमारे प्रभारी कार्यक्रम के कई फायदों की जानकारी के लिए, कृपया ८३२-४७८-५०६७ पर संपर्क करें । (9 AM-5PM सीएसटी ह्यूस्टन / 3 पीएम यूटीसी / जीएमटी – 11 पीएम यूटीसी / जीएमटी)

हृदय ताल की

ख़ास देखभाल

ह्यूस्टन में, टेक्सॉस
डॉ शांति बंसल परामर्श के लिए उपलब्ध है :

Logo

१३३२५ , हरग्रावे मार्ग, #२८० ह्यूस्टन, टीएक्स ७७०७०

अपॉइंटमेंट के लिए संपर्क करे

८३२-४७८-५०६७

 

 

Your personal information is for our Office only and will be used solely to contact you. We will not give away or sell your information to anyone.

Afib Treatment in Houston – Hindi. Atrial Fibrillation Specialist. Afib Treatment in Houston – Hindi The physicians at Atrial Fibrillation Center Of America pride Afib Treatment in Houston – Hindi themselves as being advocates Afib Treatment in Houston – Hindi for patient needs and have established their Afib Treatment in Houston – Hindi practice as an example of the highest Afib Treatment in Houston – Hindi quality Afib Treatment in Houston – Hindi arrhythmia care available. Afib Treatment in Houston – Hindi Our mission is to develop Afib Treatment in Houston – Hindi strong patient-doctor clinical relationships to be able to deliver the best possible Afib Treatment in Houston – Hindi personalized care. We believe our patient services are the finest available and offer the following Afib Treatment in Houston – Hindi

MENU

Atrial Fibrillation Centers of America